भारत बनाम न्यूज़ीलैंड : मैच पूर्वावलोकन

image

भारतीय टीम पिछले कुछ महीनों से काफी अच्छे फॉर्म में है । उन्होने २०१६ में खेले गए ११ टी२० अन्तर्राष्ट्रीय मैचों मे से १० मैच जीत कर उम्मीदें कॉफ़ी बढ़ा दी हैं । भारतीय टीम टी२० विश्व कप में सबसे पसंदीदा टीम के रूप में देखीे जा रहीे है । एक अरब लोगों को निग़ाहें टी२० विश्व कप का इस उम्मीद से इंतज़ार कर रही हैं कि भारत एक बार फिर विश्व विजेता बनेगा ।

भारतीय टीम इस टूर्नामेंट का आगाज न्यूजीलैंड के खिलाफ १५ मार्च को नागपुर मे करेगी ।

ब्रेनडन मैकुलम जो टी२० के सबसे सफल बल्लेबाज हैं, उन्होंने टी२० विश्व कप से पहले संन्यास लेकर सबको चकित कर दिया । न्यूजीलैंड टीम का मनोबल इससे कमजोर तो हुआ लेकिन टीम किसी भी तरह से कमज़ोर नहीं हुई। उन्होंने इस बदलाव के लिए खुद को अच्छी तरह से तैयार किया था। ब्रेनडन मैकुलम जून २०१५ के बाद से ही न्यूज़ीलैंड के लिए टी२० क्रिकेट नहीं खेले । उनकी जगह की भरपायी मार्टिन गुप्टिल ने अच्छी तरह से की और कप्तानी की कमान केन विलियमसन ने अच्छे ढंग से संभाल ली ।

आएये एक नज़र उनके मजबूत और कमज़ोर पक्ष की और करें।

मजबूत पक्ष

न्यूजीलैंड, ब्रेनडन मैकुलम द्वारा प्रोमोटेड विस्फोटक और निडर ब्रांड का क्रिकेट खेलती है जो टी२० क्रिकेट के लिए अनुकूल है । मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो और कोरी एंडरसन ने ब्रेनडन मैकुलम की इस विरासत को आगे बढ़ाया गया है। वे अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से मैच को किसी भी वक़्त न्यूजीलैंड के पक्ष में ला सकते हैं । उनके कप्तान केन विलियमसन, विराट कोहली की तरह ही रन बनाने की मशीन है । न्यूज़ीलैंड टीम सिर्फ अपने बल्लेबाजी की बदौलत ही विपक्षी टीम को मैच से बाहर करने की क्षमता रखती है। भारतीय गेंदबाजों को उन्हें रोकने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की जरूरत पड़ेगी ।

एक और बात जो उनकी टीम को घातक बनाता है, वो है उनकी फील्डिंग। वे शानदार फील्डिंग करते हैं और हवा में से बॉल को लपक लेते हैं , वो अपनी फील्डिंग की बदौलत कम से कम ५ से १० रन बचा लेते हैं । टी२० क्रिकेट में अक्सर ही बहुत ही कम रनो से जीत या हार का फैसला होता है और जो टीम ज्यादा उम्दा फील्डिंग का मुज़ायरा करती है वो अक्सर ही मैच जीतने में सफल होती है ।

कमजोर पक्ष

न्यूज़ीलैंड टीम की कमज़ोरी ये है कि ना ही उन्हें भारतीय परिस्थितियों में खेलने का ज्यादा अनुभव है और ना ही वो अच्छे स्पिनरों को सफलतापूर्वक खेल पाते हैं । भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच मैच नागपुर में खेला जाएगा जहाँ की पिच स्पिनरों की सहायता करने के लिए विश्व प्रसिद्ध है । अश्विन और जडेजा, न्यूज़ीलैंड की इस कमजोरी का फायदा उठाकर मैच को भारत के पक्ष में मोड़ सकते हैं ।

न्यूजीलैंड के पास एक से बढ़कर एक उत्कृष्ट स्विंग गेंदबाज हैं लेकिन वे इन भारतीय परिस्थिति में ज्यादा कामगर साबित नहीं होंगे। नाथन मैकुलम के रूप में उनके पास एक स्पिनर तो है लेकिन वो अब तक अपने आप को साबित नहीं कर पाये हैं, उनकी टीम को उत्कृष्ट स्पिनर की कमी जरूर खलेगी।

पिछले कुछ महीनों से टीम इंडिया का हर खिलाड़ी टीम की जीत में योगदान दे रहा है और टीम हर विभाग में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रही है । भारतीय टीम शानदार फार्म में है और एक लंबे अंतराल के बाद भारतीय टीम संतुलित लग रही है। भारतीय टीम के पास उत्कृष्ट बल्लेबाज, बेहतरीन फील्डर, अच्छे ऑलराउंडर और ऐसे गेंदबाज हैं जो न कि सिर्फ बीच के ओवरों में अच्छी गेंदबाज़ी करते है बल्कि शरूआत के ओवरों में विकेट लेते हैं और आखरी ओवरों में रन रोकने में सक्षम हैं । ऐसे गेंदबाज, २०११ के बाद शायद पहली बार भारतीय टीम को मिले हैं ।

भारतीय टीम अपने चित-परिचित मैदान और परिचित परिस्थितियों में मैच और खिताब जीतने के लिए तत्पर होंगे लेकिन भारतीय टीम को सतर्क रहना होगा । टी२० क्रिकेट में एक छोटी सी गलती भी बहुत भारी पर सकती है जो क़ि भारतीय टीम को प्रतियोगता से बाहर कर सकती है। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आई सी सी टूर्नामेंट में अपनी बेहतरीन कप्तानी के लिए जाने जाते हैं और उनसे ये उम्मीद की जाती है की वो टीम को इन गलतियों से बचाते हुए टी२० वर्ल्ड कप में आगे ले जाएंगे ।

महत्वपूर्ण आँकड़े –

भारतीय टीम ने टी२०अंतरराष्ट्रीय मैचों में न्यूजीलैंड को कभी नहीं हराया है।

न्यूज़ीलैंड ने २००७ टी२० के बाद अब तक २५ में से सिर्फ ११ मैच जीते हैं जो की टेस्ट खेलने वाली टीमों में सिर्फ
जिम्बाब्वे और बांग्लादेश की तुलना में बेहतर है ।

मार्टिन गुप्टिल टी२० क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे नंबर के खिलाड़ी हैं, उन्होंने ३४.७० के औसत और १२९.६४ की स्ट्राइक रेट से ५७ मैचों में १६६६ रन बनाये हैं।

२०१६ में विराट कोहली ने ११७.३३ की औसत, १३४.३५ के स्ट्राइक रेट के साथ ७ पारी में ४ अर्द्धशतक के साथ ३५२ रन बनाये हैं ।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s